बांदाबुंदेलखंड

बांदा-पटना में सम्मानित की गईं युवा कवियित्री वर्षा 

बांदा-पटना में सम्मानित की गईं युवा कवियित्री वर्षा 

पटना में सम्मानित की गईं युवा कवियित्री वर्षा
– पटना में आयोजित हुआ बिहार हिन्दी साहित्य सम्मेलन
बांदा। बिहार हिन्दी साहित्य सम्मेलन पटना में देश भर के सौ युवा साहित्यकारों में बांदा की हिन्दी की नवोदित व युवा कवियत्री वर्षा गुप्ता ‘संप्रभा’ भी सम्मानित हुई। इस कार्यक्रम में उनको बिहार हिन्दी साहित्य सम्मेलन के सभागार में चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की कुलपति मृदुला मिश्रा और विश्वविद्यालय सेवा आयोग बिहार के पूर्व अध्यक्ष शशि शेखर तिवारी की उपसिथति में केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद व सम्मेलन के अध्यक्ष डा. अनिल सुलभ ने अंगवस्त्र व सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।
मालुम हो कि भारत के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेन्द्र प्रसाद द्वारा स्थपित बिहार हिन्दी साहित्य सम्मेलन पटना अपने सौ वषर्् पूरे होने पर देश भर से चयनित एक सौ युवा साहित्यकारों को सम्मानित करने का निर्णय लिया था। जिसमें निर्णायक मंडल ने बांदा से वर्षा गुप्ता का चयन उनके द्वारा हिन्दी साहित्य में किये गये लेखन व हिन्दी साहित्य के प्रचार प्रसार के लिये किया। वह अंग्रेजी भाषा के कवि डा. ब्रजेश कुमार गुप्ता की पत्नी है। साथ ही साथ उनकी रचनायें लगातार देश के कई काव्य संग्रहों में प्रकाशित हो चुकी है। उन्होने कई पुस्तकों का सम्पादन भी किया है। लगातार इसी दिशा में आगे बढ रही है। समारोह के दौरान कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। जिसमें युवा रचनाकारों ने अपनी अपनी रचनायें प्रस्तुत की। सम्मेलन के अध्यक्ष डा. अनिल सुलभ ने कहा कि सम्मेलन के सौ वर्ष पूरे होने पर कई प्रकार की गतिविधियों को मूर्त रूप दिया गया है। देश भर से एक सौ युवा साहित्यकारों को सम्मानित करना सम्मेलन के लिये गौरव की बात है।

महिलाओं के उत्पीडन से सपा नेता परेशान
बांदा। शहर के खाईंपार मोहल्ले के रहने वाले सपा नेता सिकंदर सिंह महिलाओं के उत्पीड़न से परेशान है। उन्होने महिला थानाध्यक्ष को शिकायती पत्र देकर अवगत कराया है कि नगर पालिका बांदा द्वारा स्वच्छ भारत सरकार अनुदान के तहत उसने शौचालय का निर्माण करवाया है। जबकि उसके बडे़ भाई की पत्नी व दोनों बेटियां उसका शौचालय नही बनने दे रही हैं। शौचालय का पाइप निकालने में विवाद करती है। साथ ही धमकी देती है कि यदि विरोध किया तो महिला थाने में शिकायत की जायेगी। सिकंदर सिंह ने मांग की है कि मामले की जांच कराकर उसकी समस्या का निस्तारण कराया जाये।

Leave a Reply

WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
यूपी ताजा न्यूज़