Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी -प्रतिभा प्रोत्साहन व विभूति सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

प्रतिभा प्रोत्साहन व विभूति सम्मान समारोह का हुआ आयोजन
झांसी । ज्योतिषाचार्य स्व. पं. किशोरी लाल शास्त्री के 27 वें स्मृति दिवस पर श्री लक्ष्मी व्यायाम मंदिर के जिम्नेशियम हॉल में शनिवार को प्रतिभा प्रोत्साहन एवं विभूति सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ श्री श्री 1008 सिंहपुरा महाराज के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया। साथ ही अतिथियों द्वारा मंच पर स्मारिका विमोचन हुआ।
कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री की भावना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को ध्यान में रखते हुए समिति अध्यक्ष एवं स्व. किशोरी लाल शास्त्री के सुपुत्र इं. एमसी मिश्रा के द्वारा संगीत, विज्ञान, खेल, शिक्षा, साहित्य कला, योग पत्रकारिता एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए 101 विभूतियों का विभिन्न प्रकार की उपाधियां भेंट कर उनका सम्मान किया गया। सम्मान समारोह में कॉलेज के दर्जनों छात्र-छात्राओं व खिलाड़ियों को ट्रैक सूट, टी-शर्ट व प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया गया। साथ ही समिति द्वारा निर्मित कंप्यूटर लैब के लिए पांच कंम्प्यूटर प्रदान किए गए। इस लैब का लोकार्पण सांसद पं. अनुराग शर्मा द्वारा किया गया। विद्यालय विकास के लिए विद्यालय को उच्च तकनीकी युक्त करने के लिए स्कूल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर भी भेंट किया गया। समिति की तरफ से जीवन व्रती कर्म योगी सम्मान से नाथूराम मट्ठा, ओम प्रकाश कोहली, कैलाश कोच, पवन कुमार ओझा योगाचार्य को प्रदान किया गया। साथ समाज में बेहतर कार्याे के लिए झांसी मीडिया क्लब अध्यक्ष मुकेश वर्मा को भी मंच से सम्मानित किया गया। संगीत के क्षेत्र में श्रीमती सुप्रिया खानवलकर, कला के क्षेत्र में उर्वशी सिकोरिया, निखिल अग्रवाल, विज्ञान के क्षेत्र में बबीता शाक्या एवं खेल के क्षेत्र में कुमारी शेफाली शर्मा को सम्मानित किया गया। समारोह की अध्यक्षता श्री सिंह पुरा धाम के महाराज ने की, मुख्य अतिथि के रूप में सांसद पं. अनुराग शर्मा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में सदर विधायक रवि शर्मा, गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत, प्रमुख समाजसेवी राकेश सेन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार पवन गुप्ता तूफान द्वारा किया गया। इस अवसर पर दुष्यंत मिश्रा, पं. रमेश चंद्र तिवारी, आरएन शर्मा, अजीत तिवारी, प्रधानाचार्य अरविंद कुमार ओझा, भावना मिश्रा, रिया मिश्रा, संजय पटवारी, आचार्य बृज किशोर भार्गव, सालिगराम राय, एनडी पटेरिया, एचपी मिश्रा, आरके मिश्रा, आचार्य हरिओम पाठक, डीपी मिश्रा, जीके मिश्रा, अशोक गुप्ता, अश्वनी द्विवेदी, शुचित द्विवेदी, दीपक सुनोरिया, राजेश राय, रामचरण नायक सत्य, रवीश त्रिपाठी, अखिलेश त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]

Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी-प्रदेश में हो रही घटनाओं को लेकर बमुपा ने दिया ज्ञापन

प्रदेश में हो रही घटनाओं को लेकर बमुपा ने दिया ज्ञापन
झांसी। प्रदेश में हो रही घटनाओं को लेकर शनिवार को बहुजन मुक्ति पार्टी के मण्डल अध्यक्ष के नेतृत्व में पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं राष्ट्रपति के नाम संबोधित 10 सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा।
ज्ञापन देते हुए मण्डल अध्यक्ष कुंज बिहारी यादव ने बताया कि निर्दोष और बेगुनाह लोगों को जेल भेजा जा रहा है। इन दिनों प्रदेश में एसी,एसटी, ओवीसी व अल्पसंख्यक लोगों पर फर्जी एन्काउटर, हत्यायें व बलात्कार जैसी घटनाएं और अज्याचार हो रहे है। इसकी पार्टी घोर निन्दा करती है और पार्टी इसका आगे भी विरोध करती रहेगी। इस दौरान जिलाध्यक्ष गौरीशंकर लोधी, अशोक वर्मा, राजेन्द्र खरे, पन्नालाल, लक्ष्मीनारायण, मानवेन्द्र यादव, हीरालाल भारती, जितेन्द्र भारती, रविन्द्र कुमार, वीरू बाल्मीकि, राहुल रायकवार, वीरेन्द्र कुमार, बृजराज सिंह वंशकार, नीरज कुशवाहा, रोहित बौद्व, राज बौद्व, विशाल सविता आदि मौजूद रहे।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]

Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी-मण्डलायुक्त ने शिकायत का गलत निस्तारण किये जाने पर जताई नाराजगी

मण्डलायुक्त ने शिकायत का गलत निस्तारण किये जाने पर जताई नाराजगी
थाना समाधान दिवस कोतवाली का मण्डलायुक्त ने किया निरीक्षण
झांसी। शनिवार को मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने थाना समाधान दिवस कोतवाली के निरीक्षण किया। वहा शिकायत के गलत निस्तारण पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने निस्तारण पूर्ण पारदर्शिता से किये जाने के निर्देश दिये। साथ झांसी विकास प्राधिकरण के अवर अभियंता की अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण व कोतवाली की साफ-सफाई, रजिस्टर का रखरखाव गुणवत्तापरक किये जाने और रजिस्टर में आने वाले का नाम, कारण, निस्तारण आदि की समस्त जानकारी दर्ज किये जाने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने कहा कि थाना समाधान दिवस का उददेश्य है कि कमजोर को त्वरित न्याय मिले। मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल है थाना समाधान दिवस। थाने पर आने वाले पीड़ित अथवा शिकायतकर्ता की शिकायत को गम्भीरता से लिया जाये और पूर्ण पारदर्शिता व गुणवत्ता के साथ निस्तारण किया जाये। उन्होंने कहा कि यथासम्भव हो कि निस्तारण की जानकारी शिकायतकर्ता को अवश्य दी जाये। समाधान दिवस पर उन्हांेने रजिस्टर का अवलोकन किया। रैण्डमली निस्तारित शिकायतों की जांच के लिए उन्होंने नत्थु कुशवाहा निवास सूजेखां खिड़की ने कालोनी से पानी खेत मे भरने की शिकायत पूर्व में की गई थी जिसका निस्तारण कर दिया गया। परन्तु मण्डलायुक्त को शिकायतकर्ता ने बताया कि शिकायत का निस्तारण नहीं हुआ। अभी भी खेत में पानी भर रहा है। शिकायतकर्ता नत्थु ने बताया कि खेत में पानी से फसल खराब हो रही है। मण्डलायुक्त ने कहा कि शिकायत का निस्तारण सही ढंग से हो, मात्र औपचारिकता भर न हो। राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, अशोक कुमार अग्रवाल, बृजकिशोर अग्रवाल तथा सुनील अग्रवाल निवासीगण अन्दर ओरछागेट ने शिकायती पत्र देते हुये कहा कि मो. फजल निवासी मुकरयाना प्रार्थीगणों के प्लांट पर जबरन कब्जा करने का प्रयास कर रहे है। मण्डलायुक्त ने नगर मजिस्ट्रेट तथा सीओ सिटी को मामले की स्थलीय जांचकर समस्या का नियमानुसार समाधान कराये जाने के निर्देश दिये। इस मौके पर डीआईजी एसएस बघेल, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, अपर नगर आयुक्त रोहन सिंह, इस्पेक्टर कोतवाली देवेन्द्र कुमार दिवेद्वी आदि उपस्थित रहे।

नन्हें-नन्हे किक्रेटरों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया सांसद का जन्म दिन
झांसी। पं. विश्वनाथ शर्मा स्पोर्ट्स कंपलेक्स पर शनिवार को झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद पं. अनुराग शर्मा का जन्म दिवस हर्षोल्लास के साथ जिला क्रिकेट संघ और नन्हे नन्हे क्रिकेटरों ने मनाया। इस मौके पर सांसद ने खिलाड़ियों को अच्छा खेलकर भविष्य में झांसी का और स्वयं का नाम रोशन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि क्रिकेट के विकास के लिए कभी पीछे नहीं रहेंगे। इस दौरान जिला क्रिकेट संघ के निदेशक बृजेंद्र यादव ,सुदर्शन शिवहरे ,परवेज खान आशुतोष शर्मा, राजा परमार,संजय कुशवाहा ,लक्ष्मी नारायण दीपक वर्मा उपस्थित रहे। वही शनिवार को खेले गए मैत्री मैच में पं. विश्वनाथ शर्मा स्पोर्ट्स कंपलेक्स क्रिकेट एकेडमी की टीम ने एलबीएम क्रिकेट एकेडमी की टीम को 4 विकेट से हराकर मैच जीत लिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एलबीएम क्रिकेट एकेडमी ने 24 पॉइंट 1 ओवरों में 154 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। जिसमें प्रभात टंडन ने 56 दिन सावन ने 18 रन का योगदान दिया। पंडित विश्वनाथ शर्मा स्पोर्ट्स कंपलेक्स क्रिकेट एकेडमी की ओर से गेंदबाजी करते हुए यश राज चैहान ने 4 विकेट पल्लवी व हर्ष ने दो दो विकेट लिए ।जवाब में पंडित विश्वनाथ शर्मा स्पोर्ट्स कंपलेक्स क्रिकेट एकेडमी की टीम ने विजयी लक्ष्य 23. 1 ओवरों में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। जिसमें सात्विक तिवारी ने 34 रन, अजय प्रकाश ने 31 रन ,मोहित सक्सेना 14 रनों का योगदान दिया। मैच का मैन ऑफ द मैच यश राज सिंह चैहान को चुना गया। विजेता व उप विजेता टीम को ट्रॉफी सांसद अनुराग शर्मा ने प्रदान की।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]
Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी-जिला महिला अस्पताल में शुरू होगा निगरानी कक्ष

जिला महिला अस्पताल में शुरू होगा निगरानी कक्ष
दो घंटे से ज्यादा की देखरेख पर मां व शिशु को इस कक्ष में रखा जाएगा
झांसी। प्रसव के बाद मां और शिशु की देखरेख के लिए प्रसव केंद्र के अलावा जिला महिला अस्पताल में निगरानी कक्ष की स्थापित किया जा चुका है। प्रसव के बाद आवश्यकता पड़ने पर निगरानी के लिए शिशु और मां को इस कक्ष में रखा जाएगा। उक्त जानकारी जिला महिला अस्पताल के मैनेजर गौरव सक्सेना ने दी।
उन्हांेने बताया कि पहले जिला महिला अस्पताल में दो बेड का प्रसव कक्ष था, लेकिन उसे  बढ़ाकर 4 कक्ष का कर दिया गया है। साथ ही उसमें शौचालय और वेस्ट रूम भी बनाया गया है। अभी जिस कक्ष में प्रसव किए जा रहे थे, उसको ही अब निगरानी कक्ष के रूप में स्थापित किया जा चुका है। जल्द इस कक्ष में मां और नवजात को शिफ्ट भी किया जाएगा।  अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. वसुधा अग्रवाल ने बताया कि जिन मरीज को दो घंटे से ज्यादा की देखरेख की जरूरत होगी, उनको ही निगरानी कक्ष में रखा जाएगा। इस कक्ष में ब्लड प्रेशर, तापमान तथा जन्म के एक घंटे के भीतर शिशु को स्तनपान जैसी महत्वपूर्ण बातों पर खास ध्यान दिया जाएगा। इस संबध में मिशन निदेशक पंकज कुमार ने पत्र भी जारी किया था। पत्र में कहा गया था कि इंडिया न्यूबार्न एक्शन प्लान, भारत सरकार की वर्ष 2014 की रिपोर्ट के अनुसार कुल नवजात मृत्यु में से लगभग तीन चैथाई मृत्यु नवजात के जन्म के प्रथम सप्ताह में होती हैं। उनमें एक तिहाई यानी 37 प्रतिशत से अधिक नवजात शिशु की मृत्यु उनके जन्म के 24 घंटे में होती है। इसी अवधि में 50 प्रतिशत मातृ मृत्यु भी हो जाती हैं। प्रसव के दो घंटे बाद तक मां व शिशु को निगरानी कक्ष में रखकर उनकी बेहतर देखभाल की जाएगी। मिशन निदेशक ने पत्र में कहा कि निगरानी कक्ष में प्रसूताओं की पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, ब्लाडिंग पीवी, यूटीराइन टोन और शिशुओं के तापमान, पल्स रेट, श्वसन रेट, गर्भनाल रक्तस्राव व एक घंटे के भीतर स्तनपान जैसी महत्वपूर्ण जांचें होंगी। जांचों की नियमित माप से न केवल मातृ एवं नवजात में होने वाली जटिलताओं का पता लगाया जा सकता है, बल्कि दोनों की मृत्यु दर को कम किया जा सकता है।

लेखपाल मौके पर जाकर खसरा भरें: शिवसहाय
झांसी। लेखपाल मौके पर जाकर खसरा भरे साथ ही उप जिलाधिकारी रैण्डमली 10-10 गांव, जहां सबसे अधिक भूमि विवाद है चैक करंे। यदि खसरा गलत भरा पाया जाये, तो सख्त कार्रवाई की जाये। यदि क्षेत्र में कृषि अपशिष्ट जलाये जाने की सूचना प्राप्त होगी, तो जबावदेही तय करते हुये कार्रवाई की जायेगी। अवैध कब्जों के सम्बन्ध में तथा सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण के लिये पुलिस व राजस्व टीम मौके पर जाकर निस्तारण करें। उक्त निर्देश जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने थाना समाधान दिवस थाना बरुआसागर की अध्यक्षता करते हुये दिये।
थाना समाधान दिवस में शिकायती रजिस्टर का निरीक्षण करते हुये जिलाधिकारी ने पूर्व निस्तारित शिकायतों की रैण्डमली जांच की और प्रस्तुत आख्या का सत्यापन किया। उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि शिकायतकर्ता को निस्तारण की जानकारी अवश्य दी जाये। थाना बरुआसागर में श्रीमती रामश्री पत्नी स्व. कालीचरण कुशवाहा निवासी नोटक्षीर पानी की टंकी ने बताया कि विपक्षी डा. दिनेश कुमार निवासी मेडीकल कैम्पस बिना नाप व बंटवारा कराये बलपूर्वक जेसीबी से खुदवाकर बाउन्ड्री बना रहे हैं। जिसमें प्रार्थीया के हिस्से की जमीन का आधा रक्वा जा रहा है। प्रार्थीया की जमीन से अवैध कब्जा रक्वा दिये जाने की कृपा करें। जिलाधिकारी ने एसआई आलोक कुमार यादव एवं लेखपाल को निर्देश दिये कि संयुक्त रुप से शिकायत का मौके पर जाकर परीक्षण कर निस्तारण की कार्यवाही करंे। इसी प्रकार बालाराम कुशवाहा निवासी तेदौल ने शिकायती पत्र देते हुये कहा कि देवेन्द्र अहिरवार ने घर जाते समय रास्ते में रोक कर गाली गालौच कर जान से मारने की धमकी दी। भूमि विवाद चल रहा है, जिसमें पैमाइश हो गयी, परन्तु विपक्षी बलपूर्वक कब्जा करना चाहते है। जिलाधिकारी ने कहा कि मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करें यदि पैमाइश के बाद विपक्षी कब्जा कर रहा है तो सख्त कार्रवाई करते हुये एन्टी भू-माफिया पोर्टल पर दर्ज कराये। इस मौके पर एसएचओ बृजेश कुमार, नायब तहसीलदार हर प्रसाद आदि उपस्थित रहे।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]

Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी-बाल दिवस पर बाल मेला का हुआ आयोजन

बाल दिवस पर बाल मेला का हुआ आयोजन
झांसी। परमार्थ समाज सेवी संस्थान द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन ने बाल दिवस के अवसर पर चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह की शुरूआत एचएन मेमोरियल स्कूल में बाल मेला आयोजित किया। जिसमें मुख्य अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल मिठास रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला प्रवोशन अधिकारी नन्दलाल सिंह ने की।
बाल अधिकार मेला का शुभारंम्भ जिला प्रवोशन अधिकारी नन्दलाल सिंह ने करते हुए बच्चों द्वारा लगाये गये गोल गप्पे, छोले भटूरे, विरयानी, पाउभाजी, खैल आदि के स्टाॅल पर जाकर बच्चों द्वारा बनाई गई साम्रगी का जायजा लेकर बच्चांे का उत्साह वर्धन किया। औरं प्रत्येक स्टाॅल पर जाकर बच्चांे से दोस्ती का हाथ बढाया। साथ ही सभी बच्चो को कुछ पहचान चिन्ह बताते हुये कहा कि सभी बच्चांे को अपने घर का पता, फोन नम्बर, थाना व जिला हमेशा याद होना चाहिये। अगर कोई बच्चा खो जाता है या भटक जाता है और उसको अपने घर की जानकारी होगी तो आसानी से घर पहुंच सकता है। साथ में उन्होने कहा अगर आपकी नजर में कोई बच्चा बाल मजदूरी या शिक्षा से बचिंत दिखाई देता है तो आप तत्काल सूचना दें। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा। चाइल्ड लाइन संमन्वयक अमरदीप बमोनिया ने सभी बच्चों को चाइल्ड लाइन 1098 की संक्षिप्त जानकारी दी कि चाइल्ड लाइन देख रेख एंव बच्चों के लिये एक राष्ट्रीय 24 घन्टे निःशुल्क आपतकालीन फोन आउटरिच सेवा है। अगर कोई बच्चा शोषण का शिकार नजर आता है तो तुरन्त 1098 पर काॅल करे। स्कूल के प्रधानाचार्य आरके खत्री द्वारा लकी ड्राॅ रखा गया। जिसमें प्रथम पुरस्कार जैकपाॅट साइकिल, द्वितीय पुरस्कार साउन्ड सिस्टम व तृतीय पुरस्कार डिनर सैट रखा। जिसमें बच्चो के साथ-साथ परिजनों ने भी लकी ड्राॅ मे हिस्सा लिया। मुख्य अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल मिठास द्वारा लकी लकी ड्राॅ खुलवाया गया एवं उन्होंने बच्चो को पुरस्कार वितरण किए व बच्चों को बाल दिवस की बधाई देते हुए उनके उज्वल भविष्य की कामना की। और बच्चो को जागरूक करते हुए कहा बच्चों को डरना नहीं चाहिये अगर कोई बच्चा मुशीबत है तो चुप नहीं रहना है जो आपको सबसे ज्यादा प्यार करता है उसे समस्या बताना है सबसे अच्छा दोस्त आपका चाइल्ड लाइन. पुलिस, माता-पिता आपकी टीचर दीदी है जिसको आप बिना डर भय. के समस्या बताना है। इस अवसर पर चाइल्ड लाइन टीम से संध्या सिंह, हिमांशु विमल, सोनिया पस्तोर, ललिता वर्मा, हेमन्त सिंह, अमित कुमार, शिवानी सिंह, संध्या शर्मा अभिनव आशीष, जितेन्द्र यादव आदि मौजूद रहे।
वही परशुराम महाविद्यलाय सिमरावारी बीएचईएल परिसर में बाल दिवस के मौके पर छात्र-छात्राओं ने भाषण व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया। जिसमें बीएलएड के छात्र विशाल सिंह की मिमिक्री ने सभी को हंस-हंसकर लौटपोट करने को विवश कर दिया। विशाल ने फिल्मी हस्तियों व नेताओं की मिमिक्री से सभी का मनमोह लिया। इसके अलावा भाषण देने वालों में डोली गुप्ता, दीक्षा गौतम, कामिनी व अन्य छात्र-छात्राओं ने भाषणों के माध्यम से चाचा नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला। इस मौके पर महाविद्यालय की समन्वयक डाॅ एस.के. श्रीवास्तव ने बताया कि देश को एक लोकतांत्रिक व्यवस्था देकर एक सूत्र में पिरोने का काम देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने किया था। इस दौरान महाविद्यालय परिवार के वरिष्ठ प्रेमसागर जी, कुलदीप यादव, जितेन्द्र कुमार नामदेव, उमेश नामदेव, अंकुर अग्रवाल, राहुल साहू, पहलवान सिंह, रामलाल व संतोष मौजूद रहे।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]

Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी-पदोन्नति होने पर डा. गजेन्द्र कुमार को दी भावभीनी विदाई

पदोन्नति होने पर डा. गजेन्द्र कुमार को दी भावभीनी विदाई
झांसी। प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ के तत्वावधान में जिला अस्पताल में वरिष्ठ परामर्शदाता के पद पर तैनात रहे डा. गजेंद्र कुमार निगम को मुख्य चिकित्साधिकारी झांसी के पद पर पदोन्नति होने पर जिला अस्पताल के मीटिंग हॉल में गुरूवार को अस्पताल के समस्त स्टाफ और कर्मचारियों ने भावभीनी विदाई देते हुए उन्हे सम्मानित किया। जिला अस्पताल में उनके द्वारा किये गये कार्यो की प्रशंसा करते हुए उन्हंे अस्पताल स्टाफ ने रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमूर्ति देकर सम्मान कर विदाई की। इस अवसर पर निदेशक चिकित्सा डा. सुमन बाबू मिश्रा, अपर निदेशक चिकित्सा रेखा रानी, सीएमएस डा. रजनी जसोरिया, डा. वीवी आर्या, डा. आदित्य साहू, सोहन कश्यप, सतीश उपाध्याय आदि मौजूद रहे। सभी का आभार पीएमएस शाखा के सचिव डा. एसके गुप्ता ने व्यक्त किया।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]
Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी-अगले बीस वर्षों में दोगुने हो जाएंगे डायबिटीज के मरीज: डा. सिंह

अगले बीस वर्षों में दोगुने हो जाएंगे डायबिटीज के मरीज: डा. सिंह
गोष्ठी व हेल्थ कैंप से मनाया गया विश्व मधुमेह दिवस
झांसी। विश्व मधुमेह दिवस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में अपर निदेशक डा. सुमन बाबू मिश्रा, संयुक्त निदेशक डा. रेखा रानी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीके निगम की अध्यक्षता में गुरूवार को गोष्ठी का आयोजन कर डायबिटीज के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर खान-पान के साथ जीवन शैली में बदलाव लाने, धूम्रपान न करने व नियमित व्यायाम की सलाह दी गई। निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए गए। मरीजों की जांच कर उन्हें डायबिटीज से बचने के टिप्स दिए गए।
आयोजित गोष्ठी में डायबिटीज सलाहकार डा. आरआर सिंह ने प्रस्तुतीकरण के जरिये डायबिटीज का भारत पर प्रभाव के बारें में बताया। उन्होंने बताया कि भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश हंै, जहां सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज पाये जाते है। वर्तमान में करीब 8 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित है, जबकि यह संख्या अगले 20 वर्षो में दुगुनी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि वजन, रक्तचाप, रक्त शुगर, और शरीर में वसा की मात्रा पर नियंत्रण डायबिटीज से बचा सकता है। वह बताते है कि यदि खाली पेट डायबिटीज की जांच कर अंजाम को ध्यान में रखे तो डायबिटीज को बहुत हद तक रोका जा सकता है। जैसे कि यदि किसी की डायबिटीज खाली पेट 140 एमजी से ज्यादा है तो वह आने वाले कुछ वर्षों में डायबिटीज का मरीज बन सकता है। गोष्ठी में जिला अस्पताल के डा. डीएस गुप्ता और डा. एसएन कंचन ने भी लोगों को डायबिटीज के प्रति जागरूक किया। अपर निदेशक ने गोष्ठी को संबोधित करते कहा कि सिर्फ चिंतन करने से हम इस बीमारी को नहीं रोक सकते, बल्कि इसके लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने पड़ेंगे। ऐसे व्यायाम को अपनाए जो लंबे समय और मध्यम क्षमता वाला हो। कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एसके कुलश्रेष्ठ, डा. एनके जैन, डा. नरेश अगरवाल, डा. राजकिशोर, डा. एके त्रिपाठी, जिला महिला अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डा. रजनी जसौरिया, डा. जीएन अगरवाल, डा. काशीराम, स्वस्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. विजयश्री शुक्ला आदि मौजूद रहे।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]

Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी-रेल्वे चाइल्ड लाइन ने दोस्ती सप्ताह के तहत मनाया बाल दिवस

रेल्वे चाइल्ड लाइन ने दोस्ती सप्ताह के तहत मनाया बाल दिवस
झांसी। रेल्वे चाइल्ड लाइन द्वारा रेल्वे स्टेशन पर चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के अन्तर्गत मलिन बस्ती के बच्चों के साथ बाल दिवस मनाया। जिसमें आरपीएफ थाना प्रभारी एके यादव, इन्सपेक्टर श्रीमति सुनीता जाधव, जीआरपी थाना प्रभारी अजीत सिंह, सीटीआई आरपी शुक्ला, बाल कल्याण समिति सदस्य मो आबिद खान व रेल्वे चाइल्ड लाइन से समन्वयक बिलाल उल हक उपस्थित रहे।
आरपीएफ थाना प्रभारी एके यादव ने बच्चों को बताया कि बाल दिवस क्यों मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि चाचा नेहरु के जन्म दिवस के अवसर पर पूरे भारत वर्ष में बाल दिवस हर्षउल्लास से मनाया जाता है। चाचा नेहरु को बच्चों से अधिक लगाव था व हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री भी थे। जीआरपी थाना प्रभारी अजीत कुमार ने कहा कि बच्चें तो देश का भविष्य होते है और उनका बचपन भी बहुत मासूम होता है। ऐसे समय में उन्हें सही रास्ता दिखाना चाहिए और खुलकर खेलने देना चाहिए। इस अवसर पर काउंसलर भारती गेहलोत, आलोक कुमार, ललित कुमार, रेखा आर्य, श्वेता वर्मा, कशिश वर्मा, राखी यादव, विशाल अहिरवार, राकेश सुरौठिया, हेमलता मालवीय, संदीप सिंह आदि उपस्थित रहे। अंत में समाज सेविका तारा देवी यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]

Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी-लोकतंत्र को मजबूती के साथ स्थापित करने में पं. नेहरू की भूमिका अहम: डमडम

लोकतंत्र को मजबूती के साथ स्थापित करने में पं. नेहरू की भूमिका अहम: डमडम
कांग्रेसियों ने पं. नेहरू की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया
झांसी। आधुनिक भारत के निर्माता और देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर गुरूवार को शहर कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में कांग्रेसजनांे ने इलाइट चैराहा पर पंडित नेहरू की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर पुष्पांजलि अर्पित की।
इस मौके पर पंडित नेहरू को याद करते हुए वक्ताओं ने कहा कि देश की आजादी के आंदोलन व निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पंडित नेहरू ने देश मे ओधोगिक क्रांति को नए आयाम दिए। उन्होंने विज्ञान आवर तकनीकि का ऐसा ढांचा तैयार किया जो आगे चल कर संचार क्रांति का आधार बना। पूर्व विधायक बृजेन्द्र कुमार व्यास ने कहा कि भारत में लोकतंत्र को मजबूती के साथ स्थापित करने में पंडित नेहरू की भूमिका सबसे अलग रही हैं। उन्होंने दुनिया में भारत की एक छवि विकसित की जो धर्म निरपेक्षता पर केंद्रित थी। प्रदेश महासचिव राहुल राय ने कहा कि महात्मा गांधी के बाद पंडित नेहरू ने भारत मे राष्ट्रीयता के प्रमुख्य संबाहक बने। उनका सपना था कि देश का हर नागरिक संविधान और लोकतांत्रिक दायरे में रह कर देश कर निर्माण में योगदान दे। इस मौके पर राजेन्द्र सिंह यादव, मनोज गुप्ता, डा. विजय भारद्वाज, अफजाल हुसैन, रामकुमार शुक्ला, सीडी लिटौरिया नीता अग्रवाल, अहमद शमीम राज, प्रतिभा पाल, सरला भदौरिया, एचपी पटेल, गिरजा शंकर राय, अमीरचंद्र आर्य, नफीस मकरानी, कुणाल सूरी, नफीसा सिद्दीकी, डॉ सुनील तिवारी, विनोद कुमार वर्मा, मुन्नी कनोजिया, मजहर अली, मुन्नी अहिरवार, आरिफ सलीम, आफताब खान, मोहम्मद जावेद, आकाश दुबे, अविदा खान आदि मौजूद रहे। संचालन अरविंद बबलू व आभार भरत राय ने व्यक्त किये। वही जिलाध्यक्ष भगवान दास कोरी के मुख्य आतिथ्य में पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती बाल दिवस पर श्री महावीर जैन इंटर कालेज रानीपुर व कल्याण राय बाल विद्या मंदिर भस्नेह में कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें स्कूली बच्चांे को मिष्ठान वितरण किया गया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष ने कहा कि पण्डित नेहरू एक ऐसे राजनेता थे जो राजनीति से ऊपर थे और जिन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन राष्ट्र सेवा में समर्पित किया।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]

Categories
झांसी बुंदेलखंड

झांसी-बीयू के नवप्रवर्तन केन्द्र में आयोजित होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

बीयू के नवप्रवर्तन केन्द्र में आयोजित होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम
इच्छुक अभ्यर्थी 20 दिसम्बर तक करें आवेदन
झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर स्थित नवप्रवर्तन केंद्र इनोवेशन सेंटर द्वारा 26 दिसम्बर से  04 जनवरी तक स्नातक स्तर के विद्यार्थियों के लिए दस दिवसीय एडवांस एग्रो-फार्मा-बायोटेक्नोलॅजी रिसर्च इक्विपमेंट्स विषयक शीतकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
नवप्रवर्तन केन्द्र के निदेशक प्रो.एमएम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रस्तावित दस दिवसीय एडवांस एग्रो-फार्मा-बायोटेक्नोलॅजी रिसर्च इक्विपमेंट्स विषयक शीतकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम स्नातक स्तर के विद्याार्थियेां के लिए उन्हंे बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में उपलब्ध शोध उपकरणों तथा उनकी कार्यविधि के बारे में जानकारी देने के लिए आयेाजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया विश्वविद्यालय के इनोवेशन केंद्र में उपलब्ध अत्याधुनिक उपकरणों का विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं शोधार्थियों द्वारा अधिक से अधिक उपयोग कर लाभ उठाये जाने के उद्देश्य से समय-समय पर सेंटर द्वारा ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है। जिससे कि उत्तम शोध कार्य से देश-विदेश में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की ब्रांड वैल्यू बढ़े। प्रो.सिंह ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को बायोलाॅजिकल साइंसेज, मेडिकल साइंसेज, फार्मेसी, इंजीनियरिंग, फिजिकल साइंसेज, केमिकल साइंसेज, एग्रीकल्चरल साइंसेज, जिओ साइंसेज एवं फाॅरेंसिक साइंसेज आदि से सम्बंधित आधुनिक शोध की तकनीकियों के बारे में बताते हुए केंद्र में उपलब्ध विभिन्न शोध उपकरणों जैसे कि एक्स रे डिफ्रेक्टोमीटर, गैस क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री, रियल टाइम पीसीआर, जेल इलेक्ट्रोफोरेसिस, लायोफिलाइजर, सेल कल्चर फैसिलिटी, मल्टिमोड प्लेट रीडर, पार्टिकल क्वांटिटी मेजरमेंट सिस्टम, स्कैनिंग टनलिंग माइक्रोस्कोप, बायोमेडिकल डाटा एक्वीजीशन सिस्टम, रोटाइवेपोरटर आदि पर विशेषज्ञ वैज्ञानिकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में बीएससी (बायोलाॅजी ग्रुप), बी.टेक., बी.फार्मा. तथा चिकित्सा पाट्यक्रमों मं अध्ययनरत छात्र-छात्राएं प्रतिभाग कर सकते है। इच्छुक अभ्यर्थी 20 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते हैं।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault norel=1 nobrand=1 showtitle=none desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=none goto_txt=”Visit our YouTube channel”]