Categories
देश

कर्नाटक में सस्पेंस खत्म, येद्दयुरप्पा को सरकार गठन का आमंत्रण; कल लेंगे शपथ

नई दिल्ली । चुनावी नतीजों के बाद उलझे कर्नाटक में लगभग तीस घंटे की खींचतान के बाद यह तय हो गया कि ताज भाजपा के येद्दयुरप्पा के सिर बंधेगा। बुधवार की देर रात राज्यपाल वजुभाई वाला ने सबसे बड़ी पार्टी के नेता के तौर पर येद्दयुरप्पा को सरकार गठन का आमंत्रण दे दिया है। माना जा रहा है कि बिना देर किए येद्दयुरप्पा गुरुवार की सुबह ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

अगले 15 दिनों में उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। मंगलवार को त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बनने के साथ ही बंगलूरू में शह मात का खेल शुरू हो गया था। दूसरे नंबर पर खड़ी कांग्रेस ने तत्काल तीसरे नंबर की पार्टी जदएस के नेता कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने का न्यौता देकर भाजपा की राह रोकने की कोशिश की थी। भाजपा की ओर से भी राज्यपाल के समक्ष दावा किया गया था। बताते हैं कि मंगलवार की शाम से बुधवार की शाम तक राज्यपाल ने कई कानूनी विशेषज्ञों से राय मशविरा किया।

जमीनी स्तर से आ रही खबरों के हवाले से यह परखने की कोशिश भी की कि कौन सा धड़ा स्थायी सरकार दे सकता है। बताते हैं कि 2004 की स्थिति पर ध्यान दिलाया गया जब कांग्रेस और जदएस ने मिलकर सरकार गठन किया था लेकिन वह गिर गई। दरअसल, इस बीच यह खबरें भी तेज रहीं कि जदएस और कांग्रेस के लिंगायत विधायक अपने नेतृत्व के फैसले से असंतुष्ट हैं। ऐसे में वह लिंगायत नेता येद्दयुरप्पा को समर्थन दे सकते हैं। इन अटकलों को तब और बल मिला जब इन दलों की ओर से आरोप लगाया गया कि भाजपा उनके कुछ विधायकों को तोड़ रही है।

सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस और जदएस के संयुक्त दावे से पहले राज्यपाल ने भाजपा को बुलावा देने का मन इसलिए भी बनाया क्योंकि उनका चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं था। चूंकि कर्नाटक में राजनीतिक तेवर गर्म है और इस आशंका से भी इनकार नहीं है कि जदएस व कांग्रेस कार्यकर्ता की नाराजगी से अशांति फैल सकती है। लिहाजा भाजपा नेतृत्व ने गुरुवार की सुबह ही नौ बजे शपथ ग्रहण का फैसला लिया है। कर्नाटक में भाजपा के प्रभारी मुरलीधर राव ने बताया कि वह अकेले ही शपथ लेंगे और बाद में मंत्रिमंडल शपथ लेगा।

दिनभर चले सियासी नाटक के बाद रात में फैसला
-12.15 : येद्दयुरप्पा भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए। तुरंत राज्यपाल से मिले व सरकार बनाने का दावा पेश किया।
-12.15 : एचडी कुमारस्वामी जदएस विधायक दल के नेता बने।
-12.40 : कुमारस्वामी का आरोप, भाजपा विधायकों की खरीद-फरोख्त कर रही।
-1.55 : केंद्रीय मंत्री जावडे़कर ने रिश्वत का आरोप खारिज किया।
-2.05 : सिद्दरमैया ने पीएम मोदी पर खरीद-फरोख्त को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।
-शाम 5.50 बजे : जदएस-कांग्रेस गठबंधन ने 117 विधायकों के समर्थन की सूची के साथ राज्यपाल के समक्ष दावा पेश किया।
-रात : 8 बजे : राज्यपाल वजुभाई वाला ने भाजपा विधायक दल के नेता येद्दयुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दे दिया

Categories
देश

जेडीएस को समर्थन देगी कांग्रेस, कुमारस्वामी बन सकते हैं सीएम

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है।  दोपहर 2.30 बजे तक आये रुझानों में बीजेपी 84 सीटें जीत चुकी है और 19 सीटों पर आगे चल रही है वहीं कांग्रेस ने अब तक 55 सीटें जीती हैं और 24 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस ने 21 सीटें जीतकर 16 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है।

हालांकि कांग्रेस नेता बीच-बीच में अपने कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन शुरूआती रूझानों ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरा दिया है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि कुछ समय में शुरुआती रूझान पलटेंगे और उनकी सरकार बनेगी, हालांकि ऐसा होना मुश्किल नजर आ रहा है। कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने कहा है ‘हमे उम्मीद है कि हमारी जीत होगी लेकिन पार्टी ने सारे विकल्प खुले रखे हैं।’

मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। बंगलूरू में 11000 पुलिसकर्मी, रैपिड एक्शन फोर्स की एक टुकड़ी और कर्नाटक स्टेट रिजर्व पुलिस (KSRP) की 20 टुकड़ियां तैनात की गई हैं।

LIVE UPDATES

2.56 PM: कांग्रेस ने JDS को समर्थन का ऐलान किया। कर्नाटक में जेडीएस अपना सीएम बनाएगी।

2.55 PM: अभी तक मिले परिणामों के मुताबिक बीजेपी कुल 93 सीटें जीत चुकी है, वहीं कांग्रेस ने अब तक 65 सीटें जीती हैं। जेडीएस को 27 और अन्य को एक सीट से ही संतोष करना पड़ा।

2.45 PM: कर्नाटक के गवर्नर से आज शाम 4 बजे सिद्धारमैया मुलाकात करेंगे।

2.33 PM: मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक कांग्रेस ने जेडीएस के कुमारस्वामी को सीएम पद ऑफर किया है।

2.26 PM: अभी तक मिले परिणामों के मुताबिक बीजेपी कुल 84 सीटें जीत चुकी है, वहीं कांग्रेस ने अब तक 55 सीटें जीती हैं। जेडीएस को 21 और अन्य को एक सीट से ही संतोष करना पड़ा।

2:25 PM: कांग्रेस ने सरकार बनाने की कोशिशों को बीच केसी वेणुगोपाल और गुलाम नबी आजाद को जेडीएस सुप्रीमो देवगौड़ा से बात करने भेजा है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी कुमारस्वामी को सीएम बनाने के विकल्प पर विचार कर रही है।

2:10 PM: केरल के मुख्यमंत्री पिन्नारई विजयन ने कहा कि जेडीएस और कांग्रेस को एक साथ आकर कर्नाटक में सरकार बनानी चाहिए।

2:01 PM:  भारतीय जनता पार्टी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट से जीत गए हैं। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को 35,397  वोटों से मात दी है।

1:28 PM: मौजूदा रुझानों को देखते हुए जेडीएस सुप्रीमो देवगौड़ा ने कहा कि ‘अंतिम नतीजों के बाद ही बात करूंगा।’

1.18 PM: अभी तक मिले परिणामों के मुताबिक बीजेपी कुल 52 सीटें जीत चुकी है, वहीं कांग्रेस ने अब तक 22 सीटें जीती हैं। जेडीएस को 7 और अन्य को एक सीट से ही संतोष करना पड़ा।

1.11 PM: सिद्धारमैया ने बादामी में श्रीरामुलू को हराया।

12.50 PM: बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग शाम 6 बजे होनी तय हुई है। यह मीटिंग बीजेपी के दिल्ली स्थित मुख्यालय पर होगी।

12.48 PM: कर्नाटक में बीजेपी की जीत पर राज ठाकरे ने कहा कि, “इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की जीत हुई है।”

12.47 PM:  बीजेपी नेता राम माधव ने बीजेपी के प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए कहा कि वह कर्नाटक के लोगों को धन्यवाद देना चाहते हैं। इस जीत का श्रेय पीएम मोदी और अध्यक्ष अमित शाह को भी जाता है। पार्टी कार्यकर्ताओं, संघ को भी बहुत-बहुत बधाई।

12.46 PM: बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि हमारी जीत बहुत ऐतिहासिक है। हम लगातार चुनाव जीत रहे हैं, जनता हम पर भरोसा करती है, मोदी सरकार पर भरोसा करती है और आगे भी यह विकास का काम जारी रहेगा

12.45 PM: बीजेपी नेता राम माधव ने बीजेपी के प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए कहा कि वह कर्नाटक के लोगों को धन्यवाद देना चाहते हैं। इस जीत का श्रेय पीएम मोदी और अध्यक्ष अमित शाह को भी जाता है। पार्टी कार्यकर्ताओं, संघ को भी बहुत-बहुत बधाई।

12.41 PM: अभी तक मिले परिणामों के मुताबिक बीजेपी कुल 30 सीटें जीत चुकी है, वहीं कांग्रेस ने अब तक 9 सीटें जीती हैं। जेडीएस को 2 और अन्य को एक सीट से ही संतोष करना पड़ा।

12:40 PM: चुनाव नतीजों पर कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने कहा, ‘लोगों के मन में हमारी जगह है. हमें बेहतर ढंग से नेटवर्क बनाने की जरूरत है। राहुल जी को दोषी नहीं ठहराया जा सकता लेकिन हम स्थानीय स्तर पर असफल रहे हैं।’

12.30 PM: बीजेपी सांसद से जब पूछा गया कि कांग्रेस ने ईवीएम पर सवाल उठाए हैं तो सुब्रमण्यम स्वामी खिलखिला कर हंस पड़े।

12.20 PM: कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया की चामुंडेश्वरी सीट पर हार हुई है।

12.05 PM: बीजेपी के दिल्ली स्थित मुख्यालय में बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को मिठाई खिलाकर जीत का जश्न मनाया। बीजेपी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है।

11.50 AM: रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा “आज बीजेपी के लिए ऐतिहासिक दिन है। पीएम ने ‘सबका साथ-सबका विकास’ के जरिए गरीबों को आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया है। उन्होंने कांग्रेस की तरह बांटने की राजनीति पर काम नहीं किया है।’

11.40 AM: बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह जश्न मनाने का समय है।

11.29 AM: बीजेपी 111 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस ने 69 सीटों पर ही बढ़त हासिल कर पाई है, वहीं जेडीएस 39 सीटों पर आगे चल रही है।

11.28 AM: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कर्नाटक चुनाव के विजेताओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अगर जेडीएस के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ती तो नतीजे अलग होते।

11:17 AM: मेंगलुरु साउथ से वेदव्यास कामथ, चिक्कमागल्लूर से सी.टी. रवि और श्रीनगेरी से डी. जीवाराज जीते हैं।

11.16 AM: कांग्रेस महासचिव मोहन प्रकाश ने कर्नाटक में हार के बाद ईवीएम पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि चुनाव बैलट पर होने चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियों ने ईवीएम पर सवाल उठाए हैं। बीजेपी भी इसपर सवाल उठा चुकी है। बीजेपी को बैलट से चुनाव करवाने में क्या दिक्कत है?

11.14 AM: जेडीएस नेता जीटी देवगौड़ा ने कहा कि लोगों ने सिद्धारमैया को खारिज किया है। वो अपने रवैये के कारण हारे हैं।

11.11 AM: बीजेपी ऑफिस के बाहर कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

11:08 AM: बीजेपी के बहुमत की ओर बढ़ने से शेयर बाजार में तेजी से उछाल आ रहा है। सुबह साढ़े 10 बजे तक सेंसेक्स 375 अंक की मजबूती के साथ 35,931 के स्तर पर है. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 110 अंक उछलकर 10,911 के स्तर पर पहुंच गया है।

11.01 AM: बीजेपी बहुमत से जीत की ओर आगे बढ़ रही है। फिलहाल चार सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों ने जीत हासिल कर ली है। सीएम उम्मीदवार येदियुरप्पा के बाहर समर्थकों की भारी भीड़ जुटनी शुरू हो गई है।

10.50 AM: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि यह बीजेपी के लिए ऐतिहासिक जीत है। अब देश में कांग्रेस खोजो अभियान चलेगा।

10.47 AM: मेंगलुरु नॉर्थ से बीजेपी कैंडिडेट भरत शेट्टी की जीत हुई है।  बीजेपी कर्नाटक के टि्वटर हैंडल से भरत को बधाई दी गई है।

10.30 AM:  बीजेपी शाम को पार्लियामेंट्री पार्टी की मीटिंग करेगी। अगर बीजेपी जीतती है तो यहां शाम को जश्न मनाया जा सकता है।

10.15 AM: अमित मालवीय ने कहा कि हमें पहले से विश्वास था कि कर्नाटक में बीजेपी की सरकार आएगी। बीएस येदियुरप्पा हमारे सीएम होंगे।

10.11 AM: सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट पर 12 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं वहीं बादामी सीट पर वह 160 वोटों से आगे चल रहे हैं।

10.13 AM: शुरुआती रुझानों को देखते हुए बीजेपी कार्यकर्ता जोश में नजर आ रहे हैं, बंगलूरू में बीजेपी मुख्यालय के बाहर बीजेपी कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं।

10.12 AM: बीजेपी ने 115 सीटों पर बढ़त बना ली है, कांग्रेस बहुत पीछे चल रही है, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस केवल 59 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस 45 सीटों पर आगे है।

10:08 AM: बीजेपी ने 111 सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि कांग्रेस फिलहाल 61 सीटों पर है। जेडीएस 46 सीटों पर है।

10:05 AM: बीजेपी नेता सदानंद गौड़ा ने कहा कि जेडीएस के साथ गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं है, हम 112 का आंकड़ा वैसे ही पार कर रहे हैं।

10:01 AM: बीजेपी नेता नरेंद्र तनेजा ने कहा कि “हमें यकीन है कि हम सरकार बनाएंगे, 60 मिनट रुकिए, हम देवगौड़ा का सम्मान करते हैं लेकिन राहुल गांधी ने उनका अपमान किया था।’

9.55 AM: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि “गुलाम नबी आजाद और गहलोत ने मुझे बुलाया था, मैं उनसे मिलने जा रहा हूं. ये शुरुआती रुझान हैं। 11.30 बजे के करीब फाइनल नतीजे आएंगे।”

9:52 AM: मौजूदा रुझानों में बीजेपी ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है। बीजेपी फिलहाल 107 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि कांग्रेस 61 सीटों पर है, जेडीएस 46 सीटों पर बनी हुई है।

9:37 AM: बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जो रुझान आ रहे हैं उनमें कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। लेकिन हकीकत यही है कि सरकार तो हम ही बनाएंगे। उन्होंने कहा कि वो सरकार जिसमें दस फीसदी कमीशन की बात चलती हो उसपर जनता क्या भरोसा जताएगी।

9.31 AM: बीएस येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट से 3420 वोटों से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस नेता जीबी मलातेश फिलहाल पिछड़ते दिख रहे हैं।

9.25 AM: बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि बीजेपी की सरकार बनेगी और नतीजे बीजेपी के पक्ष में ही आएंगे। बीजेपी की 130 सीट आएंगी।

9.19 AM: कांग्रेस नेता अशोक गहलोत कहा कि ये शुरुआती रुझान हैं। आशा है कि कर्नाटक में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी लेकिन सभी विकल्प खुले हुए हैं।

9.16 AM: जेडीएस ने कहा कि 40 से ज्यादा सीटें मिली तो कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी को भी समर्थन नहीं देंगे बल्कि हम समर्थन मांगेंगे।

9.13 AM: कांग्रेस नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि नतीजों से घबराने की जरूरत नहीं है। हमें पूरा भरोसा है कि हम शुरुआती रुझानों को पलट देंगे।

9.02 AM: जेडीएस नेता दानिश अली ने कहा कि जब तक परिणाम आएंगे, तब तक जेडीएस बड़ी भूमिका में होगी। ओपिनियन पोल पहले भी गलत साबित हुए हैं। उन्होंने सिद्धारमैया पर निशाना साधते हुए कहा कि जो एक दलित उपमुख्यमंत्री नहीं बना पाया है वो आज दलित सीएम की बात कर रहा है।

8.58 AM:  बादामी और चामुंडेश्वरी दोनों ही सीटों पर सीएम सिद्धारमैया पिछड़ते दिख रहे हैं। बादामी में बीजेपी उम्मीदवार श्रीरामुलु, जबकि चामुंडेश्वरी सीट पर JDS नेता जीटी देवगौड़ा आगे चल रहे हैं।

8.55 AM: कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने कहा कि रुझान जो भी हों, दोपहर तक साफ हो जाएगा कि कांग्रेस की सरकार बनेगी। कांग्रेस को 100 फीसदी बहुमत मिलेगा, हाथ का पंजा शान से छाएगा।

8.50 AM: कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत मतगणना से पहले ही बंगलूरू पहुंच चुके हैं।

8.46 AM: येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र ने कहा कि उन्हें पूर्ण बहुमत मिलेगा। “जेडीएस की जरूरत का सवाल ही नहीं उठता, पूजा तो रोज होती है, आज भी हो रही है.”

8.43 AM: सीएम सिद्धारमैया बादामी सीट से आगे चल रहे हैं।

8.40 AM: वोटों की गिनती से पहले सीएम सिद्धारमैया के बेटे यतीन्द्र सिद्धारमैया ने कहा कि शाम तक चुनाव के नतीजे पता चल जाएंगे, कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनेगी। उन्होंने कहा कि वह साइलेंट पूजा में यकीन नहीं करते हैं, अगर त्रिशंकू विधानसभा बनी तो इस पर विचार किया जाएगा।

8.34 AM: कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर है, कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां 29 सीटों पर आगे हैं वहीं जेडीएस 14 सीटों पर आगे है।

8.31 AM: कांग्रेस प्रवक्ता मोहम्मद खान ने कहा कि शुरुआती रुझान उत्साहजनक हैं, कुछ ही घंटे में तस्वीर साफ हो जाएगी। हमें किसी से खतरा नहीं है।

8.27 AM: कांग्रेस को 17 सीटों पर बढ़त मिली है वहीं बीजेपी 16 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस ने भी 13 सीटों पर बढ़त बनाई है।

8.25 AM: बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा कि कुछ देर में साफ हो जाएगा कि कौन सीएम बनेगा। कांग्रेस की बेचैनी बता रही है कि उनके हाथ से सत्ता जा रही है। कांग्रेस परेशान है, इसलिए उन्हें लिंगायत और दलित याद आ रहे हैं।

8.19 AM: शुरुआती रूझानों में बीजेपी बढ़त बनाए हुई है। ताजा रुझान में BJP 14, कांग्रेस 12 और JDS गठबंधन 7 सीटों पर आगे चल रही है।

8.05 AM: कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना शुरू हो गई है। पोस्टल मतपत्रों को पहले गिना जाएगा।

7.56 AM: 8 मिनट बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी।

7.45 AM:  वोटों की गिनती के मद्देनजर 11,000 पुलिस अधिकारियों, 1 रैपिड एक्शन फोर्स कंपनी और 20 कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस को बंगलूरू में तैनात किया गया है।

7.43 AM:  बेल्लारी में वोटों की गिनती शुरू होने से पहले भाजपा उम्मीदवार बी श्रीमालू ने प्रार्थना की। वह कांग्रेस के मुख्यमंत्री उम्मीदवार और वर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ बदामी से चुनाव लड़ रहे हैं।

7.40 AM:  राज्य के 38 मतदान गणना केंद्रो पर 50,000 पुलिस बल तैनात किए गए हैं। 

Categories
उत्तर प्रदेश देश

योगी कैबिनेट में फेरबदल की चर्चाएं हुईं तेज

लखनऊ.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद सीएम योगी ने ट्विटर कर कहा कि नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की। प्रधानमंत्री जी द्वारा समय देने के लिए धन्यवाद एवं हृदय से आभार। बता दें कि इस मुलाकात के पीछे योगी कैबिनेट में होने वाले फेरबदल को भी जोड़कर देखा जा रहा है।

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अब यह संकेत मिल रहे हैं कि जल्द ही योगी कैबिनेट में फेरबदल हो सकता है। जानकारी के अनुसार इन दोनों की मुलाकात में फेरबदल के अलावा कुछ डिवेलपमेंट प्रॉजेक्टों के शिलान्यास कार्यक्रमों पर भी चर्चा हुई। हालांकि, औपचारिक तौर पर यही कहा गया है कि योगी की प्रधानमंत्री से शिष्टाचार मुलाकात थी।

बाहर हो सकते हैं खराब परफॉर्मेंस वाले मंत्री
– वहीं, लखनऊ में सोमवार को हुई बीजेपी की कोर कमेटी की मीटिंग हुई थी। मीटिंग में खाली पदों को भरे जाने की बात हुई थी। वहीं, अच्छा प्रदर्शन न करने वाले मंत्रियों को भी हटाने पर चर्चा हुई। जल्द ही मंत्रिमंडल में पिछड़ा और अनुसूचित जाति के नए चेहरे शामिल हो सकते हैं।

Categories
देश

मोदी सरकार में बड़ा फेरबदल, राज्यवर्धन को सूचना-प्रसारण, पीयूष संभालेंगे वित्त मंत्रालय

सरकार ने सूचना एवं प्रसारण के राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को स्वतंत्र प्रभार दे कर उन्हें इस मंत्रालय की पूरी जिम्मेदारी सौंप दी है। अब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त भार संभाल रही स्मृति ईरानी सिर्फ कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगी।

इसके साथ ही सोमवार को सरकार ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को  वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी देने का भी फैसला किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की स्वास्थ्य होने तक गोयल वित्त मंत्री रहेंगे। सरकारी सूत्रों केमुताबिक अगर कर्नाटक में भाजपा-जेडी (एस) गठबंधन की सरकार बनती है तो मंत्रिमंडल के छोटे फेरबदल की संभावना हो सकती है।  जेटली काअखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में किडनी ट्रांस्प्लांट का सफल ऑपरेशन किया गया है। उन्हें पूरी तरह ठीक होने में वक्त लगेगा।

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अहम जिम्मेदारी दिए जाने को राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है। राठौड़ राजस्थान के ठाकुर हैं। माना जा रहा है कि पद्मावत फिल्म विवाद से नाराज राजस्थान के ठाकुरों को साधने केमकसद से राठौड़ को केंद्र में ठाकुरों के चेहरे केतौर पर उभारने की कोशिश की जा रही है।

गौरतलब है कि पद्मावत विवाद के बाद राजस्थान में दो सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा हार गई थी। राठौड़ को यह जिम्मेदारी देने की दूसरी वजह उनका म़ृदुभाषी और वाकपटु होना माना जा रहा है। अगले साल चुनाव के मद्देनजर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का अहम रोल है।

सूत्रों के मुताबिक दरअसल इस कवायद में केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को सामने लाने की कोशिश थी। लेकिन राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया की विटो की वजह से केंद्रीय नेतृत्व ऐसा नहीं कर पाई।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले सितंबर 2017 में केंद्रीय मंत्रालय में फेरबदल कर नए चेहरों को मंत्रालयों की कमान सौंपी गई थी। इस फेरबदल में निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्रालय दिया गया था, वहीं लंबे समय से इस्तीफे की पेशकश के बाद सुर्खियों में रहे सुरेश प्रभु को वाणिज्य मंत्रालय सौंपा गया था, जबकि रेल मंत्रालय पीयूष गोयल को दिया गया था।

Categories
कम शब्दों की बड़ी खबर देश

आसाराम के खिलाफ सजा का एलान, जिंदगी भर रहेंगे जेल में

आसाराम के खिलाफ सजा का एलान, जिंदगी भर रहेंगे जेल में
नाबालिग से दुष्कर्म करने के दोषी आसाराम को जोधपुर की एससी-एसटी कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। इसके अलावा दो अन्य दोषियों को 20-20 साल की सजा सुनाई गई है। इससे पहले जज मधुसूदन शर्मा ने रेप के मामले में आसाराम सहित तीनों को दोषी करार दिया था, जबकि दो आरोपियों को बरी कर दिया था। फैसला सुनाए जाने के बाद आसाराम सिर पकड़कर बैठ गया और राम नाम जपने लगा।

Categories
देश

पॉक्सो एक्ट में बड़ा बदलाव, बच्चियों से रेप करने वालों को होगी फांसी

पॉक्सो एक्ट में बड़ा बदलाव, बच्चियों से रेप करने वालों को होगी फांसी
देश के अलग-अलग हिस्सों से छोटी बच्‍चियों के साथ हो रहे दुष्‍कर्म को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पॉक्सो एक्ट को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। कानून में बदलाव के बाद 12 साल तक बच्ची के साथ दुष्कर्म के दोषी को मौत की सजा होगी। पॉक्सो के मौजूदा प्रावधानों के अनुसार, दोषियों के लिए अधिकतम सजा उम्रकैद है और न्‍यूनतम सात साल की जेल है।

Categories
देश

एनडीए पास करने वाला छात्र आतंकी संगठन हिज़्बुल में हुआ शामिल

एनडीए पास करने वाला छात्र आतंकी संगठन हिज़्बुल में हुआ शामिल: खबर
बतौर रिपोर्ट्स, सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए एनडीए परीक्षा पास करने वाला छात्र अब्दी नज़ीर आतंकवादी संगठन हिज़्बुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया है। पंजाब से बी.टेक. कर चुके नज़ीर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई है जिसमें वह बंदूक लिए नज़र आ रहा है। हालांकि, आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

Categories
कम शब्दों की बड़ी खबर देश यह मैसेज सही है?

अपने ऑनलाइन समय का 90% मोबाइल फोन पर बिताते हैं भारतीय: रिपोर्ट

अपने ऑनलाइन समय का 90% मोबाइल फोन पर बिताते हैं भारतीय: रिपोर्ट
ऐनालिटिक्स कंपनी कॉमस्कोर की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में भारतीयों ने अपने ऑनलाइन समय का करीब 90% मोबाइल फोन पर बिताया। इसमें यह भी बताया गया कि पिछले साल भारतीयों ने डेस्कटॉप के मुकाबले फोन पर तीन गुना अधिक समय बिताया। बतौर रिपोर्ट, यूज़र्स द्वारा इस्तेमाल किए गए शीर्ष 5 ऐप व्हॉट्सऐप, गूगल प्ले, यूट्यूब, जीमेल और गगूल सर्च रहे।

Categories
देश

बड़ी खबर: कठुआ गैंगरेप मामले पर बीजेपी के सभी मंत्रियों ने सौंपा इस्तीफा

बड़ी खबर: कठुआ गैंगरेप मामले पर बीजेपी के सभी मंत्रियों ने सौंपा इस्तीफा

कठुआ गैंगरेप मामले पर जम्मू-कश्मीर में सियासी तूफान मच गया है। जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर की गठबंधन सरकार में शामिल बीजेपी के सभी नौ मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। इन सभी मंत्रियों ने जम्मू-कश्मीर के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सत शर्मा को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। अब इस पर अंतिम फैसला पार्टी प्रदेश अध्यक्ष को ही लेना है। बताया जा रहा है कि महबूबा मुफ्ती मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जाएगा।

Categories
देश

रेप केस, गोली मार देनी चाहिए चाहे वह बीजेपी का ही क्यों न हो: बीजेपी सांसद

रेप केस, गोली मार देनी चाहिए चाहे वह बीजेपी का ही क्यों न हो: बीजेपी सांसद
उन्नाव गैंगरेप और कठुआ गैंगरेप मामले पर असम के बीजेपी सांसद आर.पी शर्मा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने दोषियों के लिए फांसी की मांग की है। शर्मा ने कहा,”दुष्‍कर्म के दोषियों के खिलाफ किसी भी प्रकार की कोई नरमी नहीं बरतनी चाहिए। ऐसे दोषियों को या तो फांसी या सरेआम गोली मार देनी चाहिए। अगर कोई बीजेपी नेता भी दुष्‍कर्म का दोषी पाया जाता है, तो उसे भी जनता के सामने मौत देनी चाहिए।”